Author(s):
शर्मिला, अब्दुल सत्तार, सविता सालोमन
Email(s):
Email ID Not Available
DOI:
Not Available
Address:
डाॅ. शर्मिला1, डाॅ. अब्दुल सत्तार2, श्रीमती सविता सालोमन3
1प्राध्यापिका, कलिंगा विश्वविद्यालय, नया रायपुर.
2विभागाध्यक्ष, कमला नेहरू महाविद्यालय, कोरबा.
3सहायक प्राध्यपिका, प्रगति महाविद्यालय, रायपुर.
*Corresponding Author
Published In:
Volume - 8,
Issue - 4,
Year - 2020
ABSTRACT:
प्रस्तुत अध्ययन में एकल शिक्षा एवं सह शिक्षा का शालेय वातावरण एवं आकांक्षा स्तर पर प्रभाव का अध्ययन किया गया है। इसमें तीन उद्देश्यों की पूति हेतु 3 परिकल्पनाओं का निर्माण किया गया। जिसमें यादृच्छिक न्यादर्श विधि का प्रयोग करते हुए कुल 800 विद्यार्थियों पर यह शोध कार्य किया गया। सहसंबंध ज्ञात कर के निष्कर्ष के रूप में पाया गया कि शालेय वातावरण का प्रभाव उनके आकांक्षा स्तर पर पूर्ण रूप से पाया गया।
Cite this article:
शर्मिला, अब्दुल सत्तार, सविता सालोमन. एकल एवं सहशिक्षा विद्यालयों के शालेय वातावरण का विद्यार्थियों के आकांक्षा स्तर पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन. Int. J. Ad. Social Sciences. 2020; 8(4):135-138.
Cite(Electronic):
शर्मिला, अब्दुल सत्तार, सविता सालोमन. एकल एवं सहशिक्षा विद्यालयों के शालेय वातावरण का विद्यार्थियों के आकांक्षा स्तर पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन. Int. J. Ad. Social Sciences. 2020; 8(4):135-138. Available on: https://ijassonline.in/AbstractView.aspx?PID=2020-8-4-3
संदर्भ ग्रंथ सूची
1 कपिल, एच0 के0 (2010); ‘‘अनुसंधान विधियाँ व्यवहारपरक विज्ञानों में’’, एच0 पी0 भार्गव बुक हाउस, आगरा, पृष्ठ-441
2 कौल, लोकेश (1998); ‘‘मेथडलौजी आफ एजूकेशन रिसर्च’’, विकास पब्लिकेशन हाउस प्रा0 लि0, पृष्ठ-542
3 गुप्ता, एस0 पी0; गुप्ता, अलका (2009) ‘‘मनोवैज्ञानिक साँख्यिकी‘‘; शारदा पुस्तक भवन, इलाहाबाद, पृष्ठ 542
4 कुमार (2002) आकाॅक्षा स्तर, तथा सृजनात्मकता की आवश्यकता का अध्ययन पी0एच0डी0 शिक्षा शास्त्र, आगरा विश्वविद्यालय आगरा।
5 कुमार, रत्नेश (2002) निजी एंव परिषदीय ग्रामीण प्राथमिक विद्यालयों के कक्षा वातावरण का तुलनात्मक अध्ययन एम. एड. लघु शोध प्रबन्ध, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, आगरा।