Author(s): Mukesh Kumar Rathia, Arun Kumar

Email(s): mukeshrathia25@gmail.com , arunsabhlok1953@gmail.com

DOI: 10.52711/2454-2679.2024.00039   

Address: Mukesh Kumar Rathia1, Arun Kumar2
1Technical Assistant, School of Studies in Anthropology, Pt. Ravishankar shukla University, Raipur CG.
2Professor (Retd.), School of Studies in Anthropology, Pt. Ravishankar shukla University, Raipur CG.
*Corresponding Author

Published In:   Volume - 12,      Issue - 4,     Year - 2024


ABSTRACT:
रायगढ़ से 72 किमी दूर उत्तर दिशा में धरमजयगढ़ के निकट ओंगना ग्राम के बानी पहाड़ी पर शैलाश्रय स्थित है। यहां 100 से अधिक चित्र बने पाये गए हैं तथा चित्र के ऊपर चित्र बनाए गए हैं। बड़े कूबड़ वाले बैलों का समूह, बंदर,रावण के चित्र एवं 07 महिलाओं का नृत्य करते हुए दृश्य अंकित है।जिसे स्थानीय लोगों द्वारा सतबहिनी का नाम दिया जाता है। ओंगना के शैलचित्रों का अध्ययन विदेशी शैलचित्र कला विशेषज्ञों के द्वारा किया गया है तथा भारतीय शैलचित्र कला विशेषज्ञों में डॉ.के.के.चक्रवर्ती,डॉ.जी.एल.बादाम एवं डॉ.भारती श्रुति के द्वारा किया गया है। प्रस्तुत अध्ययन में कंवर जनजातीय समाज के मिथक के आधार पर ओंगना के शैलचित्रों का अध्ययन करने का प्रयास किया गया है।


Cite this article:
Mukesh Kumar Rathia, Arun Kumar. ओंगना के शैलचित्र का कंवर जनजातीय मिथक के साथ संबंध. International Journal of Advances in Social Sciences. 2024; 12(4):239-2. doi: 10.52711/2454-2679.2024.00039

Cite(Electronic):
Mukesh Kumar Rathia, Arun Kumar. ओंगना के शैलचित्र का कंवर जनजातीय मिथक के साथ संबंध. International Journal of Advances in Social Sciences. 2024; 12(4):239-2. doi: 10.52711/2454-2679.2024.00039   Available on: https://ijassonline.in/AbstractView.aspx?PID=2024-12-4-11


REFERENCES:
1.    Anderson, C. W. (1918). Rock paintings in Singanpur. Journal of Bihar and Orissa Research Society, 4(2),298-306.
2.    Badam, G., S.K. Bajpai and K. K. Chakravarty, 2009, Madhya Bharat ki Shail-Chitrakala, B.R. Publishing Corporation, 425, Nimri Colony, Ashok Vihar Phase-IV, Delhi-110052.
3.    Chakravarty, K.K. (Ed.) (1984). Rock Art of India. New Delhi: Arnold Heinemann.
4.    Gordon, D.H. (1939). Rock Paintings of Kabrapahar, Raigarh State. Science and Culture, 5.
5.    Gordon, D.H., Prehistoric Background of Indian Culture, M. D. Desai and Bhulabhai Memorial Institute, Bombay, pp. 100-106.p. 109.
6.    Gupta, J.(1965).Pre-historic Art of India, Allahabad.
7.    Gupta, J.,1967, Bhartiya Pragaitihasik Chitrakala, National Publishing House, Jawahar Nagar, Delhi-71.
8.    Gupta, J. P. (1967). Pragaitihasik Bharateeya Chitrakala. Delhi, National Publishing House. Lal, B.B., Archaeology in India, p. 50.
9.    Dubey, M. Ancient Myths Narrated by the Rock Art of Chhattisgarh.5-16,
10.    https://www.academia.edu/44273643.
11.    Misra, V. N., Mathpal, Y.  & Nagar, M. (1977). Bhimbetka: Prehistoric Man and his Art in Central India. Pune: Deccan College.
12.    Wakankar, V.S. (1962). Painted Rockshelters of India.Rivista de ScienczPerhistoriche,17,237-
13.    Wakankar, V.S. (1965). Painted Rockshelters in India. IPEK 21,78-83.

Recomonded Articles:

Author(s): रघु यादव

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): नितेश कुमार मिश्रा

DOI:         Access: Open Access Read More

International Journal of Advances in Social Sciences (IJASS) is an international, peer-reviewed journal, correspondence in the fields....... Read more >>>

RNI:                      
DOI:  

Popular Articles


Recent Articles




Tags