ABSTRACT:
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 भारतीय शिक्षा प्रणाली के पुनर्गठन का एक व्यापक दस्तावेज़ है। इसका उद्देश्य शिक्षा को अधिक समावेशी, आधुनिक, और गुणवत्तापूर्ण बनाना है। इस नीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा शोध और नवाचार पर बल देना है, जो विश्वविद्यालयी शिक्षा में सुधार और अनुसंधान संस्कृति के निर्माण हेतु मार्गदर्शक है।
Cite this article:
Naresh Kumar Paliwal. विश्वविद्यालयी शिक्षा के संदर्भ में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की वर्तमान में प्रासंगिकता हेतु संभावनाओं पर अध्ययन (Study on the Possibilities for Current Relevance of the National Education Policy 2020 in the context of university education). International Journal of Advances in Social Sciences. 2025; 13(1):13-8. doi: 10.52711/2454-2679.2025.00003
Cite(Electronic):
Naresh Kumar Paliwal. विश्वविद्यालयी शिक्षा के संदर्भ में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की वर्तमान में प्रासंगिकता हेतु संभावनाओं पर अध्ययन (Study on the Possibilities for Current Relevance of the National Education Policy 2020 in the context of university education). International Journal of Advances in Social Sciences. 2025; 13(1):13-8. doi: 10.52711/2454-2679.2025.00003 Available on: https://ijassonline.in/AbstractView.aspx?PID=2025-13-1-3
REFERENCES:
1. पाण्डेय, हरेश (2007): भारत में शिक्षा के क्षेत्र में स्ववित्त पोषित पाठ्यक्रम का विकास, परिप्रेक्ष्य, शैक्षिक योजना एवं प्रशासन, वर्ष 14 अंक-1, अप्रैल 2007
2. राष्ट्रीय शैक्षिक योजना और प्रशासन संस्थान, 17 श्री अरविदों मार्ग, नई दिल्ली
3. फांसिस, सौदंराराज, (2001): रोल ऑफ प्राइवेट सेक्टर इन हायर एजुकेशन इन इण्डिया, यूनिवर्सिटी न्यूज, 39 (29), ए०आई०यू० नई दिल्ली
4. भटनागर, आर0 पी0 एवं विद्या अग्रवाल, (2007): प्रशासन, राष्ट्रीय प्रकाशन हाउस, लायल बुक डिपो
5. सिंह, एल०सी०, (2007): सेल्फ फाइनेसिंग हायर एजुकेशन, यूनिवर्सिटी न्यूज 40, (2007): ए०आई०यू०, नई दिल्ली।