Author(s): Alok Pandey

Email(s): alokpandeygeog@gmail.com

DOI: Not Available

Address: Dr. Alok Pandey
Assistant Professor, Department of Geography, Allahabad degree College, Allahabad University, Allahabad-211001
*Corresponding Author

Published In:   Volume - 6,      Issue - 1,     Year - 2018


ABSTRACT:
किसानों की दयनीय स्थिति की समस्या से भारत ही नहीं, पूरी दुनिया किसी न किसी रूप में इससे दो-चार हो रही है। पश्चिम के देश विश्व व्यापार संगठन से जूझते हुए कृषि को सब्सिडी के बल पर चला रहे हैं तो चीन जैसे देश कुछ अलग तरह के समाधान की तरफ बढ़ रहे हैं। तेज रफ्तार से भाग रहे उद्योगों के बीच कृषि को किस तरह आगे ले जाया जाए, यह सभी की समस्या है। हमारी समस्या यह है कि देश की तकरीबन आधी आबादी इस संकट ग्रस्त कारोबार से जुड़ी है, लेकिन हम दीर्घकालिक समाधान खोजने के बजाय अभी तात्कालिक राहत की राह पर ही हैं। खेती के नये तरीके नई तकनीक और इनोवेशन किसानों की किस्मत उनकी आर्थिक दशा को काफी हद तक बदल सकते हैं। केन्द्र सरकार ने साल 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का एक चुनौतीपूर्ण अभियान शुरू किया है। तमाम तरह की रणनीति बनाने के प्रस्ताव दिये जा रहें हैं। पर हमें एक ऐसा माहौल बनाना चाहिए जिसमें किसानों में प्रगतिशील सोच विकसित हो और वे अपनी फसलों पर ऊँचा मुनाफा पा सकें।


Cite this article:
Alok Pandey. किसानों की दयनीय स्थिति का कारण और उपाय (The Reason and Solution of Farmers' Compassionate Status). Int. J. Ad. Social Sciences. 2018; 6(1):11-16.


Recomonded Articles:

International Journal of Advances in Social Sciences (IJASS) is an international, peer-reviewed journal, correspondence in the fields....... Read more >>>

RNI:                      
DOI:  

Popular Articles


Recent Articles




Tags