Author(s): नागेश्वर अग्रवाल, मोनिका सतनामी

Email(s): Email ID Not Available

DOI: 10.52711/2454-2679.2023.00040   

Address: डॉ0 नागेश्वर अग्रवाल1, मोनिका सतनामी2
1प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष (वाणिज्य), शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, जिला- सतना (म0प्र0)
2शोधार्थी (वाणिज्य), शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, सतना (म0प्र0)
*Corresponding Author

Published In:   Volume - 11,      Issue - 4,     Year - 2023


ABSTRACT:
नई शिक्षा नीति 2020 भारत की शिक्षा नीति है जिसे भारत सरकार द्वारा 29 जुलाई 2020 को घोषित किया गया। सन 1986 में जारी हुई नई शिक्षा नीति के बाद भारत की शिक्षा नीति में यह पहला नया परिवर्तन है। यह नीति अंतरिक्ष वैज्ञानिक के. कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट पर आधारित है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में भारत-केन्द्रित शिक्षा प्रणाली की परिकल्पना की गई है, जो इसकी परंपरा, संस्कृति, मूल्यों और लोकाचार में परिवर्तन लाने में अपना बहुमूल्य योगदान देने को तत्पर है। नई शिक्षा नीति का उद्देश्य बिना किसी भेद भाव के प्रत्येक व्यक्ति को बढ़ने और विकसित होने के लिए एक सामान अवसर प्रदान करना है तथा विद्यार्थियों में ज्ञान, कौशल, बुद्धि और आत्मविश्वास का सर्जन कर उनके दृष्टिकोणों का विकास करना है। इस शोधपत्र में शोधकर्ता द्वितीयक आंकड़ों के माध्यम से जो गुणात्मक स्तरों पर आधारित है नई शिक्षा नीति की वास्तविक मूक विशेषताओं को दर्शाना चाहता है। उपर्युक्त विश्लेषित तथ्यों के आधार पर शोधकर्ता, इस शोधपत्र के माध्यम से अनेक सुझावों को प्रस्तुत करता है, जो भारतीय शिक्षा प्रणाली के लिए आती आवश्यक है। नरेंद्र मोदी सरकार ने भारतीय परिवेश के अनुरूप नई शिक्षा नीति बनाई थी, उस पर अमल चल रहा है। इसमें सांस्कृतिक चेतना के साथ आधुनिक विकास को महत्व दिया गया। नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारत की यह नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति राष्ट्र निर्माण के महायज्ञ में बड़ा योगदान देगी। बहुविषयक शिक्षा और अनुसंधान विश्वविद्यालय देश के युवाओं के लिए नए अवसर का सृजन करेगी। यह अंतर अनुशासनात्मक अनुसंधान को बढ़ावा देने के साथ भारत को अनुसंधान एवं विकास का वैश्विक हब बनाने में सहायक होगी। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने भारतीय उच्च शिक्षा प्रणाली के लिए एक नई कल्पना का सूत्रपात किया है। यह एक आत्मनिर्भर भारत के निर्माण से जुड़ी दृष्टि को रेखांकित करने वाली है।


Cite this article:
नागेश्वर अग्रवाल, मोनिका सतनामी. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का प्रभाव (उच्च शिक्षा के विशेष संदर्भ में). International Journal of Advances in Social Sciences. 2023; 11(4):246-3. doi: 10.52711/2454-2679.2023.00040

Cite(Electronic):
नागेश्वर अग्रवाल, मोनिका सतनामी. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का प्रभाव (उच्च शिक्षा के विशेष संदर्भ में). International Journal of Advances in Social Sciences. 2023; 11(4):246-3. doi: 10.52711/2454-2679.2023.00040   Available on: https://ijassonline.in/AbstractView.aspx?PID=2023-11-4-9


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