Author(s): नागेश्वर अग्रवाल, मोनिका सतनामी

Email(s): Email ID Not Available

DOI: 10.52711/2454-2679.2023.00040   

Address: डॉ0 नागेश्वर अग्रवाल1, मोनिका सतनामी2
1प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष (वाणिज्य), शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, जिला- सतना (म0प्र0)
2शोधार्थी (वाणिज्य), शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, सतना (म0प्र0)
*Corresponding Author

Published In:   Volume - 11,      Issue - 4,     Year - 2023


ABSTRACT:
नई शिक्षा नीति 2020 भारत की शिक्षा नीति है जिसे भारत सरकार द्वारा 29 जुलाई 2020 को घोषित किया गया। सन 1986 में जारी हुई नई शिक्षा नीति के बाद भारत की शिक्षा नीति में यह पहला नया परिवर्तन है। यह नीति अंतरिक्ष वैज्ञानिक के. कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट पर आधारित है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में भारत-केन्द्रित शिक्षा प्रणाली की परिकल्पना की गई है, जो इसकी परंपरा, संस्कृति, मूल्यों और लोकाचार में परिवर्तन लाने में अपना बहुमूल्य योगदान देने को तत्पर है। नई शिक्षा नीति का उद्देश्य बिना किसी भेद भाव के प्रत्येक व्यक्ति को बढ़ने और विकसित होने के लिए एक सामान अवसर प्रदान करना है तथा विद्यार्थियों में ज्ञान, कौशल, बुद्धि और आत्मविश्वास का सर्जन कर उनके दृष्टिकोणों का विकास करना है। इस शोधपत्र में शोधकर्ता द्वितीयक आंकड़ों के माध्यम से जो गुणात्मक स्तरों पर आधारित है नई शिक्षा नीति की वास्तविक मूक विशेषताओं को दर्शाना चाहता है। उपर्युक्त विश्लेषित तथ्यों के आधार पर शोधकर्ता, इस शोधपत्र के माध्यम से अनेक सुझावों को प्रस्तुत करता है, जो भारतीय शिक्षा प्रणाली के लिए आती आवश्यक है। नरेंद्र मोदी सरकार ने भारतीय परिवेश के अनुरूप नई शिक्षा नीति बनाई थी, उस पर अमल चल रहा है। इसमें सांस्कृतिक चेतना के साथ आधुनिक विकास को महत्व दिया गया। नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारत की यह नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति राष्ट्र निर्माण के महायज्ञ में बड़ा योगदान देगी। बहुविषयक शिक्षा और अनुसंधान विश्वविद्यालय देश के युवाओं के लिए नए अवसर का सृजन करेगी। यह अंतर अनुशासनात्मक अनुसंधान को बढ़ावा देने के साथ भारत को अनुसंधान एवं विकास का वैश्विक हब बनाने में सहायक होगी। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने भारतीय उच्च शिक्षा प्रणाली के लिए एक नई कल्पना का सूत्रपात किया है। यह एक आत्मनिर्भर भारत के निर्माण से जुड़ी दृष्टि को रेखांकित करने वाली है।


Cite this article:
नागेश्वर अग्रवाल, मोनिका सतनामी. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का प्रभाव (उच्च शिक्षा के विशेष संदर्भ में). International Journal of Advances in Social Sciences. 2023; 11(4):246-3. doi: 10.52711/2454-2679.2023.00040

Cite(Electronic):
नागेश्वर अग्रवाल, मोनिका सतनामी. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का प्रभाव (उच्च शिक्षा के विशेष संदर्भ में). International Journal of Advances in Social Sciences. 2023; 11(4):246-3. doi: 10.52711/2454-2679.2023.00040   Available on: https://ijassonline.in/AbstractView.aspx?PID=2023-11-4-9


सन्दर्भ ग्रन्थ सूची:-
1.  ओड़, एल.के (2007): शैंिक्षक प्रशासन, राजस्थान हिन्दी ग्रन्थ अकादमी, प्रीमियर प्रन्टिंग प्रेस, जयपुर
2.  अग्रवाल, पवन (2009): श्रम बाजार के अनुरूप उच्च शिक्षा, योजना, अंक: 09 सितम्बर, 2009 पृष्ठ सं. 11-13
3-  चन्सौरिया, मुकेश (2009): भारत में उच्च शिक्षा: समस्याएं एवं समाधान, योजना, अंक: 09, सितम्बर, 2009 पृष्ठ सं. 27-30
4-  पाण्डेय, हरेश (2007): भारत में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में स्ववित्त पोषित पाठ्यक्रम का विकास, परिप्रेक्ष्य, शैक्षिक योजना एवं प्रशासन, वर्ष 14 अंक-1, अपै्रल 2007, राष्ट्रीय शैक्षिक योजना और प्रशासन संस्थान, 17 श्री अरविदों मार्ग, नई दिल्ली
5-  फांसिस, सौदंराराज, (2001): रोल ऑफ प्राइवेट सेक्टर इन हायर एजुकेशन इन इण्डिया, यूनिवर्सिटी न्यूज, 39(29), ए0आई0यू0 नई दिल्ली
6-  भटनागर, आर0 पी0 एवं विद्या अग्रवाल, (2007): शैक्षिक प्रशासन, इण्टरनेशनल पब्लिकेशन हाउस, लायल बुक डिपो, मेरठ
7-  रहमान, सफी, (2008) राष्ट्रीय ज्ञान आयोग, इंडिया टुडे 25 जून 2008, पृ0 20-21
8-  सिंह, एल0सी0, (2003): सेल्फ फाइनेसिंग हायर एजुकेशन, यूनिवर्सिटी न्यूज 40,(40), ए0आई0यू0, नई दिल्ली
9.  सारस्वत, मालती एवं बाजपेयी.बी.एल (1996): भारतीय शिक्षा का विकास एवं समस्यायें, आलोक प्रकाशन, लखनऊhttps://www.education.gov.in/sites/upload_files/mhrd/files/NEP_Final_English_0.pdf
10. https://en.wikipedia.org/wiki/National_Education_Policy_2020
11.   Puri, Natsaha (30 August 2019). A Review of the National Education Policy of the Government of India - The Need for Data and Dynamism in the 21st Century. SSRN.
12.   Vedhathiri, Thanikachalam (January 2020), "Critical Sasessment of Draft Indian National Education Policy 2019 with Respect to National Institutes of Technical Teachers Training and Research", Journal of Engineering Education, 33
13.   https://mgmu.ac.in/wp-content/uploads/NEP-Indisa-New-Education-Policy_2020-final.pdf
14.   http://s3-ap-southesat-1.amazonaws.com/ijmer/pdf/volume10/volume10-issue2(5)/33.pdf
15.   Kumar, K. (2005). Quality of Education at the Beginning of the 21st Century: Lessons from India. Indian Educational Review 2. Draft National Education Policy 2019,
16.   https://innovate.mygov.in/wpcontent/uploads/2019/06/mygov15596510111.pdf
17.   National Education Policy 2020.
18.   https://www.mhrd.gov.in/sites/upload_files/mhrd/files/nep/NEP_Final_English.pdf referred on 10/08/2020

Recomonded Articles:

Author(s): Vrinda Sengupta

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): K.P. Kurrey, V. Sengupta, Satish Agrawal

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): रमेश प्रसाद द्विवेदी

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): V. Sengupta, R.K. Panday

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): श्याम सुन्दर पाल

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): महेन्द्र कुमार प्र्रेमी

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): डिश्वर नाथ खुटे

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): के. एस. गुरूपंच

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): रोहित चैरसिया, महीप चैरसिया, प्रमोद कुमार तिवारी

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): गैंद दास मानिकपुरी , अब्दुल सत्तार, देवेन्द्र कुमार

DOI:         Access: Open Access Read More

Author(s): रघु यादव

DOI:         Access: Open Access Read More

International Journal of Advances in Social Sciences (IJASS) is an international, peer-reviewed journal, correspondence in the fields....... Read more >>>

RNI:                      
DOI:  

Popular Articles


Recent Articles




Tags