ABSTRACT:
इंटरनेट, मोबाइल फोन, मोबाइल एप्लिकेशन, टैबलेट, लैपटाॅप और अन्य आधुनिक उपकरणों के विकास के कारण आज की दुनिया की अधिक से अधिक चीजें डिजिटल हो रही हैं। भारत के महानगरों और अन्य शहरों की शिक्षा प्रणाली भी काफी हद तक आधुनिकीकृत हो गई है, जिससे डिजीटलीकरण के लिए रास्ता बन गया है। डिजिटल शिक्षा कई अंतर्राष्ट्रीय स्कूलों के साथ-साथ भारत की पारंपरिक शिक्षा प्रणाली में अपनी जगह बना रही है और पारंपरिक कक्ष प्रशिक्षण का स्थान ले रही है। जिसके कारण आधुनिक युग में अधिगम और सरलीकृत हो गया है साथ ही विद्यार्थियों की शैक्षणिक उपलब्धि में भी वृद्धि हुई है। विद्यार्थियों की शैक्षणिक उपलब्धि ज्ञात करने के लिए निदानात्मक परीक्षण किया जाता है। मूल्यांकन के पश्चात् प्राप्त परिणामों के आधार पर निम्न श्रेणी प्राप्त विद्यार्थियों को अतिरिक्त कक्षाओं में अध्यापन कार्य कराया जाता है जिसके कारण शैक्षणिक उपलब्धि में भी परिवर्तन हुआ है।
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निधी अग्रवाल, बबीता झा. उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा के डिजीटलीकरण से विद्यार्थियों के शैक्षणिक उपलब्धि पर पडने वाले प्रभाव का अध्ययन।. Int. J. Ad. Social Sciences. 2021; 9(1):27-33.
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निधी अग्रवाल, बबीता झा. उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा के डिजीटलीकरण से विद्यार्थियों के शैक्षणिक उपलब्धि पर पडने वाले प्रभाव का अध्ययन।. Int. J. Ad. Social Sciences. 2021; 9(1):27-33. Available on: https://ijassonline.in/AbstractView.aspx?PID=2021-9-1-5
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