Author(s): निधी अग्रवाल, बबीता झा

Email(s): manisha@pragaticollege.com

DOI: Not Available

Address: डाॅ. निधी अग्रवाल1, श्रीमती बबीता झा2
1प्राध्यापिका, कलिंगा विश्वविद्यालय, रायपुर.
2शोध छात्रा कलिंगा विश्वविद्यालय, रायपुर.
*Corresponding Author

Published In:   Volume - 9,      Issue - 1,     Year - 2021


ABSTRACT:
इंटरनेट, मोबाइल फोन, मोबाइल एप्लिकेशन, टैबलेट, लैपटाॅप और अन्य आधुनिक उपकरणों के विकास के कारण आज की दुनिया की अधिक से अधिक चीजें डिजिटल हो रही हैं। भारत के महानगरों और अन्य शहरों की शिक्षा प्रणाली भी काफी हद तक आधुनिकीकृत हो गई है, जिससे डिजीटलीकरण के लिए रास्ता बन गया है। डिजिटल शिक्षा कई अंतर्राष्ट्रीय स्कूलों के साथ-साथ भारत की पारंपरिक शिक्षा प्रणाली में अपनी जगह बना रही है और पारंपरिक कक्ष प्रशिक्षण का स्थान ले रही है। जिसके कारण आधुनिक युग में अधिगम और सरलीकृत हो गया है साथ ही विद्यार्थियों की शैक्षणिक उपलब्धि में भी वृद्धि हुई है। विद्यार्थियों की शैक्षणिक उपलब्धि ज्ञात करने के लिए निदानात्मक परीक्षण किया जाता है। मूल्यांकन के पश्चात् प्राप्त परिणामों के आधार पर निम्न श्रेणी प्राप्त विद्यार्थियों को अतिरिक्त कक्षाओं में अध्यापन कार्य कराया जाता है जिसके कारण शैक्षणिक उपलब्धि में भी परिवर्तन हुआ है।


Cite this article:
निधी अग्रवाल, बबीता झा. उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा के डिजीटलीकरण से विद्यार्थियों के शैक्षणिक उपलब्धि पर पडने वाले प्रभाव का अध्ययन।. Int. J. Ad. Social Sciences. 2021; 9(1):27-33.

Cite(Electronic):
निधी अग्रवाल, बबीता झा. उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा के डिजीटलीकरण से विद्यार्थियों के शैक्षणिक उपलब्धि पर पडने वाले प्रभाव का अध्ययन।. Int. J. Ad. Social Sciences. 2021; 9(1):27-33.   Available on: https://ijassonline.in/AbstractView.aspx?PID=2021-9-1-5


सन्दर्भ ग्रन्थ सूची
1.    Mangal, S. K. (2007). Essentials of educational psychology. New Delhi: Prentice-Hall of India Private Limited.
2.    Shah, B. (1990). Family climate Scale. Agra: Kachahri Ghat, National Psychological Corporation.
3.    Shankar, S. P. & Jebaraj, R. (2006). Mental health of tsunami affected adolescent orphan children. Edutracks, 6(2), 38-40.
4.    Srivastav, D. N. (2010). Anushandhan Vidhiya. Agra: Sahitya Prakashan.
5.    Thomson, R. (2007). The influence of family environment on mental health need and service use among vulnerable children. Chilled Welfare, 86(5), 57-74. 
6ण्    राय, पी. (2010-11). अनुसंधान प्थ्श्रच्य. आगरारू लक्ष्मी नारायण अग्रवाल पुस्तक प्रकाशन.
7ण्    राठौरए (2008). माध्यमिक स्तर शिक्षा के माध्यम का विद्यार्थियों शैक्षिक रूचि एवं समायोजन पर प्रभाव. एम. एड0., छत्रपति साहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर.
8ण्    रूहेलाए एस. पी. (2012-13). शिक्षा के दार्शनिक एवं समाजशास्त्रीय आधार. आगरारू अग्रवाल पब्लिकेशन.
9ण्    सिंह, बी. (2007). बाल विकास एवं बाल मनोविज्ञान. जयपुररू पंचशील प्रकाशन.
10ण्    सेठ, एम. (2002). जूनियर हाईस्कूल के विद्यार्थियों के स्वबोध तथा जीवन मूल्यों का परिवारिक पृष्ठभूमि के संदर्भ में अध्ययन. पी.एच.डी.., लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ.

Recomonded Articles:

International Journal of Advances in Social Sciences (IJASS) is an international, peer-reviewed journal, correspondence in the fields....... Read more >>>

RNI:                      
DOI:  

Popular Articles


Recent Articles




Tags