Author(s):
अनिता कुमारी, अरुणा कुमारी
Email(s):
Email ID Not Available
DOI:
Not Available
Address:
अनिता कुमारी1, अरुणा कुमारी2
1षोध-अघ्येता, जयप्रकाष विष्वविद्यालय छपरा बिहार.
2सहायक आचार्य, लोकमान्य महाविद्यालय, छपरा बिहार.
*Corresponding Author
Published In:
Volume - 9,
Issue - 1,
Year - 2021
ABSTRACT:
छपरा नगर में हाल के वर्षों में भोजन सामग्री के चयन पर वैष्वीकरण का काफी प्रभाव पड़ा है। यहाँ संपूर्ण भोजन-तंत्र पर पारम्परिक उत्पादो की अपेक्षा बाजार में तैयार भोजन सामग्री की ओर खरीदने की क्षमता में विकास हुआ है। इस शोध का मुख्य उद्देष्य वैष्वीकरण के प्रभाव में ब्रांडेड भ®जन-सामग्रियों के प्रति रुझान के अध्ययन हेतु 110 प्रतिभागियों का साक्षात्कार करके प्रदर्षित किया गया है। यह अध्ययन दर्षाता है कि अधिकांष प्रतिभागी आधुनिक भोजनों के शौकीन है। इन आधुनिक उत्पादों के प्रति उनका रुझान पारम्परिक भोजन की अपेक्षा या इनकी रुचि का परिचायक है।
Cite this article:
अनिता कुमारी, अरुणा कुमारी. छपरा नगरवासियों के खाने पीने की आदतों पर वैश्वीकरण का प्रभाव. Int. J. Ad. Social Sciences. 2021; 9(1):37-40.
Cite(Electronic):
अनिता कुमारी, अरुणा कुमारी. छपरा नगरवासियों के खाने पीने की आदतों पर वैश्वीकरण का प्रभाव. Int. J. Ad. Social Sciences. 2021; 9(1):37-40. Available on: https://ijassonline.in/AbstractView.aspx?PID=2021-9-1-7
संदर्भ.सूची:-
1ण् सुनील अग्रवाल ;2014द्धः ए स्टडी आॅफ कनज्यूमर बाइंग बिहेवियर आॅफ एफएमसीजी प्रोडक्ट इन एमपीए इंटरनेषलन जर्नन आॅफ बिजनेस एंड मैनेजमेंन्ट रिसर्चए 4 ;1द्धरू1
2ण् अली जेए कपूर एस तथा मूर्ति एस ;2010द्धः बाइंग बिहेवियर आॅफ कनज्यूमर फाॅर फुड प्रोडक्ट दन एन इमर्जिंग इकोनोमीए ब्रिटिष फुड जर्नल
3ण् आनन्द रीतू ;2011द्धःए स्टडी आॅफ डेटरमिनेन्टस इम्पेक्टिंग कनज्यूमर फुड च्वाइस विथ रिफरेंस टू फास्ट फुड कमसम्पषन इन इंडियाए सोषल एंड बिजनेष रिब्यू 6;2द्धः176.187
4ण् भास्कर केए कामराज के एंड अरुण मोझी आर ;2013द्धः ए स्टडी आॅन इंस्टान्ट फुड प्रोडक्ट बाइंग विहेवियर टूवार्डस ब्रांडेड प्रोसेस्ड फुड एषियन सोषल साईस 10 ;11द्धः113.122
5ण् ब्लैकवेल आर डीए मिनियर्ड पीडब्लू एंड इंजेल जेएफ ;2001द्धः कनज्यूमर बिहेवियर ;9 एडिषनद्धःहारकोर्ट काॅलेज पब्लिषर्स
6ण् इंगल जेम्स एफए कोलाट डेविड टी एंड ब्लैकबेल रोगर डी ;1973द्धः कनज्यूमर बिहेवियर ;सकेंड एडिसनद्धए न्यूयार्क
7ण् कथूरिया एलएम एंड गिल पी ;2013द्धः परचेज आॅफ ब्रांडेड कम्यूनिटी फूड प्रोडक्टसः इम्पीरिकल इविडेंसेज फ्राॅम इण्डियाए ब्रिटिष फूड जर्नल 115 ;9द्धः 1255.1280
8ण् कारुप्पू स्वामी ए एंड अर्जुनन सी ;2012द्धः ए स्टडी आॅन कनज्यूमर्स बाइंग बिहेवियर टुर्वाडस इंस्टान्ट फूड प्रोडक्टस इन कोयम्बटूरए इंटरनेषनल जर्नल आॅफ मैनेजमेंट रिसर्च 2;2द्धः23.37
9ण् कोटलर पी एंड आर्मस्ट्रांग जी ;2001द्धः प्रिंसिन्लस आॅफ मार्केटिंग प्रेंटिस हाॅल इंटरनेषनल पेज 351.361
10ण् लाम्पिला पी एंड लानिन्मा की एल ;2007द्धः कन्ज्यूमर्स एटीटयूडस टुवार्डस हाई प्रेषर फ्रीजिंग आॅफ फूडए ब्रिटिष फूड जर्नल 109 ;10द्धः 838.851
11ण् प्रसाद सीजेएस एंड आर्य श्री ए आर ;2008द्धः स्टडी आॅफ कमस्टमर रिलेषनषिप मार्केअिंग प्रैक्टिसेज इन आॅरगेनाइज्ड रिटेलिंग इन फूड एंड ग्रोसरी सेक्टर इन इंडियाःएन इम्पीरिकल एनालिसिस जर्नल आॅफ बिजनेष पर्सपेक्टिव
12ण् सेल्वाराज पी आरएम ;2012द्धः कनज्यूमर एटीट्यूडस टुवार्ड रेडी.टू.इट फुट प्रोडक्टस दी सेवन्थ इंटरनेषनल रिसर्च काँन्फेंस आॅन मैनेजमेंट एंड फाइनेन्सए पेज 322.332
13ण् षिवकुमार ;2004द्धःबाइंग बिहेवियर आॅफ कन्ज्यूमर्स टुवार्डसं ए प्रोडक्टस प्रा़ेड्यूस्ड बाई एसएसआई यूनिटसए इंडियन जर्नल आॅफ मार्केटिंगए 34;3द्धः19.25