ABSTRACT:
शिक्षा वह प्रकिया है, जिसके द्वारा ज्ञाान की प्रात्ति होती है । शिक्षा के द्वारा मनुष्य समायोजन को सीखता है, प्रस्तुत शोध में शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रति माध्यमिक विघालय के शिक्षकांे की अभिवृा का अध्ययन किया गया । यह अध्ययन शासकीय एवं अशासाकीय माध्यमिक विघालयों में किया गया है । प्रस्तुत अध्ययन में सर्वे विधि का प्रयोग किया गया है । तथा स्वनिर्मित प्रश्नावली का उपयोग किया गया है। स्तरीकृत एवं यादृक्षिक विधि के द्वारा न्यादर्श का चयन किया गया है । आँकडों के विश्लेषण से पाया गया कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम के प्रति अशासकीय माध्यमिक विघालय के शिक्षा शासकीय माध्यमिक विघाालय के शिक्षकों की अपेक्षा नकारात्मक अभिवृा दर्शाते है ।
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रिया तिवारी. शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रति माध्यामिक विघालय के शिक्षकों की अभिवृŸिा - एक अध्ययन. Int. J. Ad. Social Sciences 4(3): July- Sept., 2016; Page 164-168.
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रिया तिवारी. शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रति माध्यामिक विघालय के शिक्षकों की अभिवृŸिा - एक अध्ययन. Int. J. Ad. Social Sciences 4(3): July- Sept., 2016; Page 164-168. Available on: https://ijassonline.in/AbstractView.aspx?PID=2016-4-3-8